1800 2700 638 info@pi-lo.in
G-35, Sector 6, Noida, U.P. 201 301

Kumbh-2019, Prayagraj

महाकुम्भ 2019 : आस्था, विश्वास, सौहार्द एवं संस्कृतियों का मिलनपर्व एवम्‌ पी-लो शुद्ध पानी सेवा फाउंडेशन की सह्भागिता

kumbh-2019

कुंभ पर्व है आस्था, विश्वास, सौहार्द एवं संस्कृतियों के मिलन का। यह कुम्भ मेले का वो आयाम है जो आदि काल से ही हिन्दू धर्मावलम्बियों की जागृत चेतना को बिना किसी आमन्त्रण के आकर्षित करता है। कुम्भ जैसा विशालतम् मेला संस्कृतियों को एक सूत्र में बांधे रखने के लिए ही आयोजित होता है। संयुक्त राष्ट्र समेत विश्व की कई बडी़ संस्थाओं द्वारा कुम्भ मेले को पृथ्वी पर होने वाले सबसे बड़े जन- समागम की मान्यता दी गयी है।

पौराणिक मान्यता के अनुसार बृहस्पति के कुम्भ राशि में तथा सूर्य के मेष राशि में प्रविष्ट होने पर हरिद्वार में गंगा-तट पर, बृहस्पति के मेष राशि चक्र में प्रविष्ट होने तथा सूर्य और चन्द्र के मकर राशि में आने पर अमावस्या के दिन प्रयागराज में त्रिवेणी संगम तट पर, बृहस्पति एवं सूर्य के सिंह राशि में प्रविष्ट होने पर नासिक में गोदावरी तट पर, एवं बृहस्पति के सिंह राशि में तथा सूर्य के मेष राशि में प्रविष्ट होने पर उज्जैन में शिप्रा तट पर कुम्भ पर्व का आयोजन होता है।

इसी शृंखला में इस बार महाकुम्भ-२०१९ का आयोजन प्रयागराज में किया गया।दर्शनार्थियों के विश्वास और उनकी आस्था का सम्मान करते हुए सरकारी स्तर पर उन्हें हर सुविधा उपलब्ध करने के प्रयास किये गए । सफाई एवं स्वछता को ध्यान में रखते हुए एक लाख से भी ज्यादा शौचालयों का निर्माण कराया गया। कूड़ेदानों की समुचित व्यवस्था की गयी। आयोजकों द्वारा पीने के साफ़ पानी की व्यवस्थाओं के अतिरिक्त नोएडा आधारित पी-लो शुद्ध पानी सेवा फाउंडेशन (गैर-सरकारी संगठन) को शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था का अवसर प्रदान किया गया। संस्थान के द्वारा मेलाधिकारिओं द्वारा आवंटित विभिन्न स्थानों पर ५० पी-लो स्मार्ट वाटर एटीएम् लगाए गए। इन स्मार्ट वाटर एटीएम के माध्यम से श्रद्धालुओं को अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर आधारित आरओ वॉटर निःशुल्क उपलब्ध कराया गया। इस प्रकार श्रद्धालुओं ने बिना कोई धन खर्च किए आरओ वॉटर पीने के लिए पाया जो कि सामान्य रूप से २०रु प्रति लीटर एवम प्लास्टिक बोतल में उपलब्ध था। इस प्रकार पी-लो स्मार्ट वाटर एटीएम महाकुम्भ में साफ़ और सुरक्षित पीने के पानी का साधन रहे। संस्थान द्वारा करीब ५६ लाख लीटर पानी निःशुल्क उपलब्ध कराया गया। लगभग २ करोड़ दर्शनार्थियों को पानी पिलाया गया व् १ करोड़ से ऊपर प्लास्टिकपाउच, बोतल इत्यादि को उपयोग होने से बचाया ।कुम्भ मेला प्राधिकरण द्वारा पी-लो के प्रयास की सराहना की गयी है।पी-लो के साथ इस मुहिम में अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के संकल्प को पूरा करते हुये भारतीय जीवन बीमा निगम, पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएण्टल इंश्योरेंस, आरइसी, रैकिट बैंकीज़र (डेटोल),परमार्थ निकेतन, ज़ीवा आदि ने पूर्ण सहयोग एवं आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान की।

http://www.pi-lo.in/wp-content/uploads/2019/04/Screen-Shot-2019-04-05-at-3.59.33-PM-737x651.png